Monday, 11 November 2019

कुछ दवाईयों से भी हो सकती है डायबिटीज

कुछ दवाइयां भी डायबिटीज का कारण हो सकती हैं। कुछ दवाईयों में मौजूद रसायनिक कारकों के कारण शरीर में जिंक बनता है और इन्सुलिन ठीक तरह से कार्य नहीं कर पाता। इन्सुलिन की कमी के कारण शरीर में डायबिटीज की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है।
बच्चों को दी जाने वाली दवाईयां डाइबिटीज की सम्भावना को बढ़ाती है। छोटे शहरों या गांवों में डॉक्टंरों द्वारा जो दवाईयां दी जाती है उनमें रसायन ज्यादा मात्रा होती है। छोटे शहरों या गांवों में इस तरह की दवाईयों के सप्लाई का मुख्य कारण अधिक से अधिक कमाई करना है। लेकिन इस तरह का लाभ कई बार लोगों के लिए हानिकारक साबित होता है। यह डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकता है।
डायबिटीज बढ़ाने वाले दवाइयां 
कुछ ऐसी दवाइयां जो आम तौर पर मरिजो को दी जाती हैं और इससे डायबिटीज में बढ़ोत्तरी होती है।
एंटीबायोटीक जैसे पेनिसीलिन, केपालोस्परीन, एरथोरोमाशिन
टांलुलाइजर जैसे बारबीटूरेस्टस और बेन्जोडीयाजेपिंस 
कुछ और दवाईया साइटोसीनन, इरगोमेटरीन और एसेटामिनोफेन


No comments:

Post a Comment